मीरजापुर – केंद्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार अनुप्रिया पटेल ने स्थानीय सिटी क्लब में दिव्यांगों एवं बुजुर्गों के लिए लगाए गए परीक्षण शिविर में संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी दिव्यांगजनो व बुर्जुगो के परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया हैं। मंत्री ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय से मैं स्वंय मिलने गयी थी और मैंने उनसे कहा कि हमारे जनपद में बहुत सारे दिव्यांगजन व बुर्जुग है उनके लिये मुझे आपका सहयोग चाहियें। उन्होने कहा कि कहा कि दिव्यांगो के लिये एडिफ योजना तथा बुर्जुगो के लिये राष्ट्रीय वयोश्री योजना हैं। मंत्री ने योजना के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि जनपद के सभी विकास खण्डो व नगर पलिकाओं में कैम्प का आयोजन कराया जा रहा है
उन्होने कहा कि शिविर के माध्यम से आप सभी रजिस्ट्रेशन किया जायेगा, उसके पश्चात मेडिकल डाक्टर की टीम के द्वारा आप सबकी जांच की जायेगी तत्पश्चात किस दिव्यांग अथवा बुर्जुग को किस तरह के सहायक उपकरण की आवश्यकता है उसे नोट करेंगे। उन्होने कहा कि 60 वर्ष आयु के बुर्जुगो के को बढ़ती आयु के साथ काफी दिक्कत होती है जैसे किसी दिखाई नही देता, किसी सुनने में दिक्कत, किसी चलने में दिक्कत ऐसी तमाम तरह की दिक्कते होती है वह सभी उपकरण आप सभी प्रदान किया जायेगा। मंत्री यह भी कहा कि यदि किसी बुर्जग को 05 सहायक उपकरण की आवश्यकता है तो वह भी प्रदान किया जायेगा। इसी तरह से दिव्यांगजनो को नकली हाथ, पैर, वाकर, ट्राईसाइकिल, दृष्टिबाधित है चलने में दिक्कत होती तो उसे स्मार्ट छड़ी प्रदान की जायेगी। उन्होने कहा कि यह सभी सहायक आप सभी दिव्यांगों व बुर्जुगो को निशुल्क प्रदान किया जायेगा।
मंत्री ने सभी दिव्यांगजनों व बुजुर्गो से अपील करते हुये कहा कि आप अपने आस पास के जितने भी बुर्जुग व दिव्यांगजन है उन सभी अपने साथ कैम्प लेकर आये और उनका पंजीकरण करायें। उन्होने कहा कि सभी विकास खण्डो व नगर पालिकाओं में शिविर का आयोजन कराया गया जिससे आप सभी को आने जाने में कोई दिक्कत न हो तथा अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन हो इस कैम्प यही मुख्य उद्देश्य है। इस अवसर मंत्री द्वारा आये हुये दिव्यागो व बुर्जुगो से वार्ता भी की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »