आपकी सेवा में तत्पर हैं जन-हित में स्वास्थ्य और दीर्घायु जीवन प्रदान करनें वाली वनौषधियों का जन-जागरण करना व पर्यावरण को बढ़ावा देना जिसके आधार पर भू-मण्डल पर बिखरे जन स्वास्थ्य के रूप में वनौषधियों (Herbal Medic) का अधिकतम उपयोग होना सुनिश्चित हो।महिलाओं के पाकशाला स्थित औषधि भण्डार (रसोंई) से जो कि परंपरागत मसाले के रूप में उपयोग होनें वाले औषधियों के गुण धर्म औषधीय गुणों से उन्हें भी परिचित कराना। वनौषधियों का सूक्ष्म,लघु मध्यम एवं कुटीर गृह उद्योगों की भारत में स्थापना तथा वनौषधियों (हर्बल मेडिसिन) द्वारा निर्मित औषधियों का वैश्विक स्तर पर आयात-निर्यात के सृजन हेतु प्रयासरत।
“”””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””
आयुर्वेद के कुछ प्राचीन ग्रन्थों के आधार पर यह चूर्ण शास्त्रोक्त चूर्ण हैं, प्राचीन ग्रंथों में इसके विषय में अध्ययन किया जा सकता है। आज के दैनिक रहन – सहन, खान-पान व व्यस्त जीवन प्रणाली में बहुत ही उपयोगी चूर्ण है, निरापद व प्रतिक्रिया रहित है जिसके बारे में संग्रहवत आपकी सेवा में प्रस्तुत है, अपनें द्वारा निर्मित औषधि निर्माण से लगभग 6 माह के अंदर ही प्रयोग शीघ्र लाभप्रद रहते हैं।
“”””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””
बदलते मौसम में आपके रसोई में ही आपका अचूक इलाज

त्रिकटु चूर्ण
“”””””‘””””””””””
सोंठ, कालीमिर्च, पीपर समान मात्रा में बारीक चूर्ण बनाकर रखें।

मात्रा-प्रातः सायम 1/2 से 1 ग्राम तक मधु या गरम जल से सेवन किया जाता है छोटे बच्चों के लिए 2 चने से 3 के बराबर देना चाहिए।

उपयोग – शरीर में कहीं भी सूजन ,सल्दी जुखाम, खांसी, कफ, वायु शूल उदर शूल, गर्भाशय शूल आदि विभिन्न रोग नाशक, व अग्निदीपक है ।

उक्त चूर्ण मांगे जाने पर आपके पते पर डाक द्वारा भेजा जा सकते हैं।

(यह आयुर्वेद वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति के तहत आपके लिए जानकारी एवं जनहित में एक परामर्श मात्र है)

विशेष जानकारी हेतु – अपनें रोग की स्थितिनुसार व अन्य रोगों के लिए प्रतिदिन प्रातः 7 बजे से 10 बजे तक निःशुल्क नाड़ी के द्वारा रोग निदान एवं वनौषधि जड़ी-बूटी (हर्बल) से घरेलु प्राकृतिक उपचार परामर्श शिविर आयोजन हेतु निम्न संपर्क सूत्र पर संपर्क कर सकते हैं।

लेखक/संकलक
वैद्य योगेश देव पाण्डेय
(नाड़ी एवं वनौषधियोग ज्योतिष चिकित्सा विशेषज्ञ)
वनौषधि पर आधारित उद्यमिता विकास / फॉरेन ट्रेड मेनेजमेंट / ई -बिजनेस प्र0 – सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय ( MSME ) भारत सरकार।

नाड़ी निदान केंद्र
Pulse Diagnosis Center
द्वारा – आयुर्वेद विश्व उद्योग (AVU),मीरजापुर
Special Hobby:- World Class industry of Ayurveda
पता :- महकुचवा तिराहा,जनपद मीरजापुर 231001 (उ0प्र0 ) भारत
मो0:- 7999254247
Email- [email protected]

नोट:- लेखक जनपद मीरजापुर समान्नित प्राचीन वैद्य परिवार का सदस्य है। अपनें अध्ययन व नाड़ी के द्वारा रोग निदान का पैतृक अनुभव ज्ञान से और ज्योतिषचिकित्सा (मेडिकल एस्ट्रोलोजी) आयुर्वेद वनौषधियों के द्वारा घरेलू उपचार का ज्ञान / विशेषज्ञता रखता है, इन विषयों का काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ( वाराणसी ) का भी छात्र रहा है।
अवैतनिक जन-हित मे समर्पित है एवं परामर्श हेतु निःशुल्क सेवा प्रदायक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »