मीरजापुर – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत देश भर के 554 रेलवे स्टेशन एवं 1500 रेलवे ब्रिज और अंडरपास का शिलान्यास किया। इसी क्रम में मीरजापुर जनपद में , 124.11 करोड़ की लागत से निर्मित मीरजापुर रेलवे स्टेशन और चुनार स्टेशन के अलावा तीन रेलवे ओवर ब्रिज एवं रेलवे अंडर पास का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया। इन परियोजनाओं के उद्घाटन अवसर पर अनुप्रिया पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार जताया।
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि आज पूरे देश के लिए एक यादगार अवसर है और हमारे मीरजापुर जनपद के लिए भी बहुत ही खास अवसर है। प्रधानमंत्री के कर कमलों द्वारा 41000 करोड़ की लागत से निर्मित 554 और 1500 रेलवे आरओबी और अंडरपास का शिलान्यास किया है और इस सूची में हमारे अपने जनपद मीरजापुर के अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत तीन रेलवे स्टेशन सम्मिलित हुए है, इनमें विंध्याचल, मीरजापुर और चुनार सम्मिलित हुए हैं। पूरे देश के अंदर अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 1318 स्टेशन चिन्हित हुए हैं, जिसमें उत्तर प्रदेश के 55 स्टेशन हैं और हमारे अपने जनपद के तीन प्रमुख स्टेशन हैं। पिछले वर्ष अगस्त महीने में प्रधानमंत्री ने पहले चरण में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 508 रेलवे स्टेशन का देश भर में शिलान्यास किया था, जिसमें हमारा विंध्याचल स्टेशन शामिल था, दो स्टेशन हमारे बाकी थे और चुनार। आज 554 स्टेशनों में जनपद के दो स्टेशन मीरजापुर और चुनार एवं तीन रेलवे ओवर ब्रिज व अंडर पास का उद्घाटन किया गया।
उन्होंने कहा कि लगभग 34.25 करोड़ की लागत से और चुनार स्टेशन को 19.9 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे स्टेशन का उच्चीकरण किया जायेगा और इसके साथ ही 70.77 करोड़ की लागत से निर्मित तीन रेलवे ओवरब्रिज एवं अंडरपास का लोकार्पण किया गया है।


केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि इतने बड़े विकास की सौगात आज हमारे जनपद को मिल रही है। ये अंडरपास व ओवर ब्रिज ग्राम करहट तहसील चुनार, ग्राम देवही तहसील सदर एवं तीसरा ग्राम बिरोही तहसील सदर में निर्मित किए गए हैं।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वर्ल्ड क्लास के स्तर पर विकसित हो रहे इन रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं की दृष्टि से और रेल संचालन की दृष्टि से सभी कार्य किए जाएंगे, इसके साथ ही उच्च स्तरीय प्लेटफार्म भी बनाए जाएंगे, दिव्यांग जनों के आवागमन की सुगमता हेतु प्रबंध किए जाएंगे और रूएफ प्लाजा बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब हमारे जनपद में रेल कोच रेस्ट्रो भी बनने जा रहा है इसके साथ ही इंटरनेट वाई-फाई की सुविधा होगी, वेटिंग रूम बनेंगे तथा इसके साथ ही स्टेशनों पर बेहतर प्रकाश व्यवस्था के साथ-साथ पार्किंग स्टैंड भी बनाए जाएंगे, जिससे यात्रियों को कोई भी असुविधा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यह सभी सुविधाएं स्टेशनों के बन जाने पर आप सभी को उपलब्ध होगी।
बता दें कि अमृत भारत योजना के तहत मीरजापुर -चुनार रेलवे स्टेशन में सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग, स्टेशन की भव्य इमारत, यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाओं का विकास, फुट ओवर ब्रिज के साथ- साथ अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »