मीरजापुर – मां विन्ध्यवासिनी देवी के धाम विन्ध्याचल में आगामी 08/09 अप्रैल 2024 की मध्य रात्रि से प्रारम्भ होने वाले चैत्र नवरात्र मेला की तैयारियां प्रगति पर हैं। मेला के तैयारियों के दृष्टिगत प्रशासनिक भवन विन्ध्याचल में मण्डलायुक्त डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0, उप पुलिस महानिरीक्षक आर0पी0 सिंह ने जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन सहित सभी सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर बिन्दुवार कार्य प्रगति की जानकारी ली। मण्डलायुक्त ने कहा कि मेला क्षेत्र में दर्शनार्थियों/श्रद्धालुओं के सुविधा के लिये जिस विभागीय अधिकारी को जो दायित्व सौपा गया है वे पूरी निष्ठा, ईमानदारी व सेवा भाव के साथ अधिकतम 06 अप्रैल 2024 तक समस्त तैयारियां पूर्ण कर पूर्णता का प्रमाण पत्र अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 को उपलब्ध कराया जाए।
मण्डलायुक्त ने नगर पालिका विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देशित करते हुये कहा कि पूरे मेला क्षेत्र व गलियों की सफाई व्यवस्था, शिफ्टवार सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाते हुये सफाई सुनिश्चित की जाए। इसी प्रकार अस्थायी पेयजल व्यवस्था के लिये टैंकरो की साफ सफाई, खराब हैण्डपम्पो की मरम्मत तथा अस्थायी नलों की टोटियों आवश्यकतानुसार बढ़ाया जाए। बैठक में बताया गया कि सफाई व्यवस्था विगत एक सप्ताह से मेला क्षेत्र में कराया जा रहा हैं। अस्थायी पेयजल व्यवस्था हेतु नगर पालिका के द्वारा टैंकरो में से सभी की साफ सफाई व पेेंटिंग सुनिश्चित करा ली गयी हैं। इसी प्रकार मेला में अधिष्ठापित 152 नग हैण्डपम्प का निरीक्षण कर समस्त हैण्डपम्पों के मरम्मत कार्य करा दिया गया है तथा 34 नग स्थायी स्टैण्ड पोस्टो की भी मरम्मत कार्य पूर्ण करा लिया गया हैं। मेला क्षेत्र के घाटो पर बने अस्थायी शौचालयों हेतु 15 नग अस्थायी स्टैण्ड पोस्टो का निर्माण कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है जो शीघ्र पूर्ण करा लिया जायेगा। मेला क्षेत्र में प्रकाश बिन्दुओं का निरीक्षण कर 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण कराया जा चुका हैं शेष अपूर्ण कार्य समय रहते पूर्ण करा लिया जायेगा।
मेला क्षेत्र में कुल 06 मोबाइल शौचालय की व्यवस्था पर मण्डलायुक्त ने इसे बढ़ाते हुये 12 मोबाइल शौचालय करने का निर्देश दिया। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा मे बताया गया कि मेला क्षेत्र मे 11 स्थलों पर स्वास्थ्य टीम, चिकित्सकों स्वास्थ्य स्टाफ व आवश्यक दवाओं की उपलब्धता रहेगी इसके अतिरिक्त प्रमुख स्थलों पर एम्बुलेंस की व्यवस्था 24 घण्टे उपलब्ध रहेगी।
अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल ने मेला के तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी देते हुये बताया कि पूरे मेला क्षेत्र को 10 जोन व 21 सेक्टरो में विभाजित कर अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गयी हैं। उन्होने पुरानी व नई वी0आई0पी0 मार्ग, कोतवाली मार्ग, पक्का घाट मार्ग से आने वाले दर्शनार्थियो के दर्शन के सुविधा के दृष्टिगत बैरीकेटिंग के स्थलों का चिहिन्त कर कार्य कराया जा रहा है जो समय रहते पूर्ण करा लिया जायेगा।
उन्होने कहा कि विन्ध्य विकास परिषद के द्वारा तीनो मन्दिरों के रंगाई पुताई का कार्य कराया गया तथा तीनो मन्दिरों पर एक’ण्क जनरेटर की व्यवस्था की गयी है इसके अतिरिक्त एक-एक अतिरिक्त जनरेटर इमरजेंसी के लिये की जायेगी। उन्होने विभागवार कार्य प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी दी। मण्डलायुक्त ने खाद्य सुरक्षा तथा बाट माप के अधिकारियों को गहन जांच करने का निर्देश देते हुये विद्युत सुरक्षा के अधिशासी अभियन्ता के विद्युत वायरिंग आदि की जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। मण्डलायुक्त ने कहा कि मन्दिर परिसर में कोई भी व्यक्ति मादक पदार्थ का सेवन कर प्रवेश नही करेगा यदि पाया जाता है तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
उन्होने कहा कि मां विन्ध्यवासिनी देवी महिमा की दुनिया में अच्छा संदेश जाए ताकि यहां पर पर्यटको की संख्या बढ़े इसके दृष्टिगत सभी पण्डा समाज के सदस्य व पुरोहित तथा स्थानीय लोगों के साथ पुलिस के द्वारा भी यात्रियों के साथ सद्व्यवहार किया जाए किसी भी स्तर पर मारपीट व दुव्र्यवहार की शिकायत पायी जाती है तो सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी। वाहन स्टैण्डो पर रेट लिस्ट चस्पा किया जाए आने वाले दर्शनार्थियो से उचित मूल्य ही लिया जाए। मण्डलायुक्त ने कहा कि सभी लोग अपनी जिम्मेदारियों को सेवा भाव के रूप में करते हुये ड्यूटी का निर्वहन करे ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न होने पाए।
उप पुलिस महानिरीक्षक आर0पी0 सिंह0 ने कहा कि पूरे मेला क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत चहुओर पर्याप्त पुलिस की व्यवस्था रहेगी इसके अतिरिक्त सिविल ड्रेस में पुलिस व एल0आई0ओ0 के भी जवान तैनात किये जायेंगे। उन्होेने कहा कि पुलिस अधिकारी आने वाले पुलिस कर्मियों को अच्छी तरह से ब्रीफ कर दे कि श्रद्धालुओं के साथ अच्छा व्यवहार करे भटके हुये श्रद्धालुओं को उचित मार्ग पर भेजना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने सभी मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी व पण्डा समाज के पदाधिकारियों से कहा कि निकास द्वार से प्रवेश एवं मेला के दौरान गर्भ गृह में चरण स्पर्श पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा किसी भी स्तर पर शिकायत पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कि सी0सी0टी0 कैमरे से भी इसकी निगरानी की जा रही हैंै। जिलाधिकारी ने कहा कि मेला के पूर्व समस्त विभागो द्वारा कार्य पूर्ण करा लिया जायेगा। जिलाधिकारी ने स्टेशन अधीक्षक रेलवे को निर्देशित किया कि मेला के दौरान यात्रियों के रूकने व ध्वनि विस्तारक यंत्र गाड़ियों के आने जाने की उद्घोषणा, शौचालय पेयजल आदि मूल भूत सुविधाए उपलब्घ कराना सुनिश्चित करायें। जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय व सहायक पर्यटन अधिकारी राजेश भारती को रोडवेज परिसर में मेला के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम/भजन संध्या कराने का भी निर्देश दिया गया।
पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन ने पुलिस सुरक्षा के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि पर्याप्त मात्रा में बाहर से आने वाले व स्थानीय पुलिस की तैनाती की जायेगी। उन्होेने कहा कि मन्दिर परिसर कारीडोर में एक कंट्रोल रूम व खोया पाया केन्द्र के अलावा चार प्रमुख स्थलों यथा-कालीखोह, अष्टभुजा, गंगा घाट तथा अटल चैराहे उप कंट्रोल रूम व खोया पाया केेन्द्र बनाकर निगरानी की जायेगी ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न होने पायें। उन्होने पार्किंग, यातायात व्यवस्था आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक नितेश सिंह, नगर मजिस्ट्रेट लाल बहादुर सिंह, क्षेत्राधिकारी नगर मनोज गुप्ता मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 सी0एल0 वर्मा, अधिशासी अभियन्ता विद्युत, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका गोवा लाल, इंजीनियर जिला पंचायज शोभा राम वर्मा, अधिशासी अभियन्ता राजकीय निर्माण निगम के अलावा सभी सम्बन्धित अधिकारी व पण्डा समाज के अध्यक्ष पंकज द्विवेदी व अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »