मीरजापुर – मीरजापुर के विकास को लेकर कृत संकल्पित केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने शुक्रवार को लोवर खजूरी कमांड, अपर खजूरी कमांड को गंगा नदी से जोड़ने एवं सिद्धनाथ दरी की जरगो नदी को गंगा से जोड़कर सिंचाई हेतु तीनों स्थलों का स्थलीय निरीक्षण किया एवं अधिकारियों से इस बारे में जानकारी लीं।
बता दें कि केंद्रीय मंत्री ने राजगढ़ एवं मड़िहान क्षेत्र में सूखे की समस्या के समाधान की मांग को लेकर चार महीने पहले 19 नवंबर 2023 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर अनुरोध किया था। उन्होंने पहाड़ी विकास खंड के सिंधौरा ग्राम के आसपास निर्धारित क्षमता के पंपों से पानी लेकर सक्तेशगढ़ के पास सिद्धनाथ दरी के नीचे जरगो नदी पर बैराज अथवा बांध बनवाकर इसके माध्यम से पानी उपलब्ध कराने की मांग की थी।
केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा था कि जिले के अत्यंत उपजाऊ पठारी क्षेत्र के राजगढ़ एवं मड़िहान विकास खंड में सिंचाई के लिए धनरौल बांध के तहत घाघर कैनाल है, किंतु कमांड बढ़ने के कारण जब धनरौल बांध से जलापूर्ति में कठिनाई होने लगी, तब सोन नदी पर लिफ्ट कैनाल बनाकर इस क्षेत्र की सिंचाई की समस्या का समाधान करने का प्रयास किया गया। पत्र में केंद्रीय मंत्री ने सुझाव दिया है कि राजगढ़ एवं मड़िहान क्षेत्र में सूखे की समस्या के समाधान के लिए गंगा नदी में विकास खंड पहाड़ी के सिंधौरा ग्राम के आसपास निर्धारित क्षमता के पंपों से पानी लेकर सक्तेशगढ़ के पास सिद्धनाथ दरी के नीचे जरगो नदी पर बैराज अथवा बांध बनाकर इसमें पानी उपलब्ध कराया जाना चाहिए। उन्होंने निर्धारित क्षमता के पंपों से पानी लेकर घाघर मुख्य कैनाल में पानी उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान करने की मांग की थी। इस दौरान जिला सहकारी बैंक चेयरमैन डॉक्टर जगदीश सिंह पटेल, भाजपा जिला महामंत्री हरिशंकर सिंह पटेल आदि अनेक लोग उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »