मिर्जापुर – 20 सितम्बर 2023- मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस ने पथरहिया स्थित विकास भवन के महात्मा गांधी सभागार में आकांक्षात्मक विकास खण्डों में कराये जाने वाले कार्यो की कार्य प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा कर जानकारी ली। बैठक में बताया गया की आंकाक्षात्मक विकास खण्ड शासन के द्वारा प्रदेश के 34 जनपदों के 100 विकास खण्डो को आकांक्षात्मक विकास खण्ड के रूप में चयन किया गया है जिसमें मीरजापुर के 05 विकास खण्ड-हलिया, राजगढ़, पटेहरा कला, पहाड़ी एवं नगर/सिटी शामिल हैं। जिसमें दो विकास खण्ड हलिया एवं पटेहरा कला का चयन भारत सरकार की नीति आयोग द्वारा 500 आकांक्षात्मक विकास खण्डो के तहत भी चयन किया गया हैं।
इन विकास खण्डो का अनुश्रवण करने हेतु शासन द्वारा कुल 05 विषयागत क्षेत्र जिसमें पोषण एवं चिकित्सा, शिक्षा, कृषि एवं जल संशाधन, वित्तीय समायोजन एवं कौशल विकास तथा आधारभूत अवसंरचना के कुल 75 इंडीकेटर निर्धारित किये गये हैं जिसमें मासिक 46, त्रैमासिक 05, अद्धवार्षिक 16 एवं वार्षिक 08 इंडीकेटर निर्धारित किये गये हैं।
आकांक्षात्मक विकास खण्डो की समीक्षा के दौरान पाया गया की विकास खण्ड सिटी में 77, पहाड़ी में 82, राजगढ़ में 83, हलिया में 89, पटेहरा कला में 90 रैंक प्राप्त हुआ है। मुख्य विकास अधिकारी ने सभी विभागाध्यक्ष को निर्देशित हुये कहा की अपने सभी इंडीकेटर में प्रगति कर प्रदेश में आकांक्षात्मक विकास खण्डो के जारी रैंक में जनपद मीरजापुर के की स्थिति में सुधार ले आये। उन्होने कहा की जिन आकांक्षात्मक विकास खण्ड में के जिस भी ग्राम में आशा का पद रिक्त है उन ग्राम पंचायतों में आशाओं की नियुक्ति की जाय खण्ड विकास अधिकारी तथा प्रभारी चिकित्साधिकारियों एवं सी0एम0 फेलो का आपसी समन्वय बनाये रखते हुये चिकित्सा एवं पोषण से सम्बन्धित इंडीकेटर एवं पोषण से ग्रसित बच्चों पर विशेष फोकस कर लोगो में जागरूकता के माध्यम से बच्चों में सुधार लाये।
उन्होने कहा की सभी विकास खण्ड के एम0ओ0आई0सी0 व सी0डी0पी0ओ0 बी0एच0एन0डी0 सत्र में सभी इंक्विपमेंट एवं वजन लम्बाई मशीन उपलब्धतता यथाशाीघ्र को पूर्ण एवं कमी व टूटा नही होना चाहियें। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में विकास खण्ड हलिया एवं सिटी में लक्ष्य प्राप्त के बावजूद भी शून्य पारिलक्षित हो रहा है सुधार लाने का निर्देश दिया।
मुख्य विकास अधिकारी ने मुख्यमंत्री फेलो चयन आकांक्षात्मक विकास खण्डो के निदिष्ट इंडीकेटर में अपेक्षित प्रगति लाने हेतु कार्य किया जाय तथा पूरे मनायोग के साथ समस्त इंडीकेटर में प्रगति लाना सुनिश्चित किया जाय। बैठक में एम0ओ0आई0 हलिया को अपने तैनाती स्थल पर ही रहने का निर्देश दिया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिया गया प्रधानों और सचिवों/आशाओं/आंगनबाड़ी कार्यकत्री को पोषण कार्यक्रम में जागरूकता लाकर सुधार लायें। बैठक में जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 अजय प्रताप सिंह, उपायुक्त मनरेगा मो0 नफीस सहित सभी सम्बन्धि अधिकारी रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »